Tuesday, September 10, 2013

आम आदमी के लिए आई-फोन

आखिरकार एप्पल कारपोरेशन ने सौ डॉलर का सौदा कर ही लिया। अमेरिका के लास एजिल्स शहर में एप्पल कंपनी की ओर से जिन दो नये आईफोन को बाजार में उतारने की घोषणा की गई उसमें आई-फोन 5 सी का 16 जीबी मॉडल अमेरिकी बाजार में 99 डॉलर में उपलब्ध होगा। जबकि इसी फोन का 32 जीबी मॉडल 199 डॉलर में मिलेगा।

एप्पल कंपनी के इतिहास में यह ऐसा पहला मौका है जब उन्होंने कोई ऐसा प्रोडक्ट बाजार में उतारा है जिसकी कीमत बाजार की प्रतिस्पर्धा को ध्यान में रखते हुए तय की गई है। लंबे समय से इंटरनेट की तकनीकि दुनिया में कयास लगाये जा रहे थे कि एप्पल कोई बड़ा धमाका कर सकता है। लेकिन इतना बड़ा धमाका कर देगा यह उन तकनीकि विशेषज्ञों को भी अंदाज नहीं था। उनका कयास था कि एप्पल 200 डॉलर से 300 डॉलर के बीच की कीमत वाला 5सी बाजार में ला सकता है जो कि उसके आनेवाले मॉडल 5एस से काफी कम समझा जाएगा। आईफोन का 5सी मॉडल बाजार में उतारने के साथ ही एप्पल ने ऐलान कर दिया है कि अब वह बाजार बनाने में ही नहीं बाजार में खड़े रहने की रणनीति पर काम करना सीख रहा है।

एप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स के निधन के बाद एप्पल की ओर से अब तक किसी नये प्रोडक्ट की लांचिग तो एप्पल ने नहीं की है जो तकनीकि की दुनिया को नये सिरे से बदल दे लेकिन बाजार के साथ तालमेल बिठाकर बाजार में मजबूती से खड़े रहने की उसकी कोशिश साफ दिखाई दे रही है।

अमेरिका और यूरोप में 100 डॉलर के आईफोन की क्या मांग होगी यह तो कहना मुश्किल है लेकिन एप्पल के लिए महत्वपूर्ण हो चुके भारत जैसे मोबाइल मार्केट में एप्पल का 5सी नये सिरे से जंग जरूर छेड़ेगा। रूपये और डॉलर की कीमतों और मोबाइल आयात पर लगनेवाले शुल्क, तथा विक्रेताओं के मुनाफे को समायोजित करते हुए एप्पल आईफोन-5सी की कीमत भारत में 20 हजार के आस पास रखी जा सकती है। फिलहाल भारत में एप्पल के तीन आईफोन बाजार में बिक रहे हैं जिसमें आईफोन-4 भी शामिल है जो कमोबेश दुनिया के विकसित बाजार से हटाया ही जा चुका है। लेकिन भारत में आईफोन के क्रेज को देखते हुए यहां आईफोन-4 और आईफोन-4एस बाजार में मौजूद हैं जिनकी कीमत 22 हजार से लेकर 35 हजार के बीच है।

आईफोन-5 भारत में एप्पल का उसी तरह प्रीमियम फोन है जैसे दुनिया के बाजार में है। लेकिन अब जैसी की अफवाहें हैं एप्पल 3.7 इंच की स्क्रीन वाले मोबाइल का उत्पादन बंद करने जा रहा है। इसका कारण यह है कि उसके एप्प डेवलपर को मुश्किल आ रही है। लिहाजा अब एप्पल के सारे आईफोन सिर्फ 4 इंच स्क्रीन में ही मौजूद रहेंगे। ऐसे में आईफोन-4 और आईफोन-4एस के विदा होने के दिन आ गये हैं। जाहिर है इस कमी को एप्पल अपने आईफोन-5सी मॉडल से पूरा करेगा जबकि प्रीमीयम सेगमेन्ट में उसके आईफोन-5 और आईफोन-5एस दोनों पहले की तरह मौजूद रहेंगे। ये सभी फोन रेटिना डिस्प्ले के साथ 4 इंच स्क्रीन साइज में उपलब्ध रहेंगे।

एप्पल के ताजा ऐलान के अनुसार आईफोन-5सी और 5एस दोनों ही फोन में नया आपरेटिंग सिस्टम इंस्टाल किया गया है आईओएस-7। आईफोन 5 सी भले ही एप्पल का आल प्लास्टिक बॉडी फोन हो लेकिन 8 मेगापिक्सल का कैमरा और वीडियो कॉलिंग (फ्रंट फेसिंग कैमरा) देकर इसे थ्री जी कम्पैटिबल बनाया गया है। पांच रंगों में उपलब्ध आईफोन-5 सी एप्पल का ए-6 चिप इस्तेमाल किया गया है। जबकि आईफोन 5एस में ए-7 चिप इस्तेमाल करने के साथ ही पहली बार ट्रैक पैड दिया गया है। यानी एप्पल का होम बटन आईफोन-5एस में बतौर ट्रैक पैड भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। अमेरिका में आईफोन 5एस  आईफोन-5 का अपडेट होगा जो कि 200 से 400 डॉलर के बीच विभिन्न टेलिफोन कैरियर के जरिए बेचा जाएगा।

आफोन के ये दोनों नये मॉडल संभवत:  इस साल के आखिर तक भारतीय बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध करवा दिये जाएंगे। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts of the week