Wednesday, July 29, 2020

सुशांत की आत्महत्या के पीछे रिया का रोल?

एक कहावत है। हर खूबसूरत चेहरे की रखवाली एक बदसूरत दिमाग करता है। हो सकता है ये समाज के हर व्यक्ति पर पूरी तरह सच न बैठता हो लेकिन सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या में जिस तरह से उनके पिता ने पटना में एफआईआर दर्ज करवाकर सुशांत की प्रेमिका रिया चक्रवर्ती पर आरोप लगाये हैं उसे पढने के बाद तो ऐसा ही लगता है कि रिया चक्रवर्ती के मामले में ये कहावत शायद पूरी तरह सच है। 

बॉलीवुड में सुशांत सिंह राजपूत ने अपने दम पर अपना मुकाम बनाया था और उनकी मोहक मुस्कान और अभिनय कला के दम पर लगातार आगे बढ रहे थे। लेकिन इसी बीच एक दिन खबर आती है कि सुशांत सिंह राजपूत ने लॉकडाउन के दौरान अपने फ्लैट में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। उनकी आत्महत्या की खबर सोशल मीडिया की सनसनी बनती है औप इतना हंगामा मचता है कि महाराष्ट्र पुलिस इस पूरे मामले की जांच शुरु कर देती है। महाराष्ट्र पुलिस ने अब तक करीब चालीस लोगों से पूछताछ किया है लेकिन आत्महत्या के कारणों के किसी ठोस नतीजे पर नहीं पहुंच सकी है। 

सोशल मीडिया पर ये आरोप लगा था कि सुशांत सिंह राजपूत फिल्म इंडस्ट्री के भाई भतीजावाद के शिकार हो गये थे। फिल्म इंडस्ट्री में पंजाबी लॉबी का कब्जा है और एक बिहारी कलाकार उनके बीच अपनी जगह बनाने में नाकाम हो गया, शायद इसलिए हारकर उसने आत्महत्या कर ली। इस आरोप प्रत्यारोप में सबसे बड़ा नाम करन जौहर का आया जिनकी धर्मा प्रोडक्शन की फिल्म से सुशांत को बाहर कर दिया था। लेकिन सुशांत सिंह को करीब से जानने वाले ये भी कहते रहे कि सुशांत इतना कमजोर नहीं था कि सिर्फ फिल्में न मिलने से आत्महत्या कर ले। आरोप तो यह भी लगे कि सुशांत ने आत्महत्या नहीं किया बल्कि उनकी हत्या की गयी और लोगों का ध्यान भटकाने के लिए फांसी के फंदे पर लटका दिया गया। 

इन आरोप प्रत्यारोप में क्या सच है यह तो जांच पड़ताल से ही निकलकर सामने आयेगा लेकिन इस बीच उनके पिता के के सिंह ने पटना में एफआईआर दर्ज करवाकर बॉलीवुड की एक स्ट्रगलर और सुशांत सिंह की कथित प्रेमिका रिया चक्रवर्ती पर गंभीर आरोप लगाये हैं। पटना में दर्ज एफआईआर में उन्होंने रिया पर आरोप लगाया है कि रिया चक्रवर्ती के संपर्क में आने के बाद ही उनका बेटा मानसिक रूप से परेशान रहने लगा और उसकी परेशानी इतनी बढी कि उसे मनोचिकित्सक से अपना इलाज करवाना पड़ा। के के सिंह का आरोप है कि रिया ने न सिर्फ सुशांत को मानसिक रूप से टार्चर किया बल्कि उसका करीब पंद्रह करोड़ रूपया भी हड़प गयी। सुशांत के पिता ने एफआईआर में लिखवाया है कि सुशांत का बैंक स्टेटमेन्ट देखने पर पता चलता है कि उनके खाते में पिछले एक साल में पंद्रह करोड़ रूपया अलग अलग बैंक खातों में ट्रांसफर किया गया है। ये पैसा जिनको ट्रांसफर हुआ है वो उन खातों के बारे में बिल्कुल नहीं जानते। तो क्या रिया ने सुशांत का पैसा अपने परिचितों के खाते में ट्रांसफर किया? सुशांत के पिता का कहना है कि इन खातों की जांच की जाए और जिनके खाते हैं उनका रिया से संबंध तलाशा जाए ताकि सच्चाई सामने आ सके।

केके सिंह का एक और गंभीर आरोप ये है कि सुशांत आर्गेनिक फार्मिंग करना चाहते थे इस सिलसिले में वो केरल में जमीन खरीदना चाहते थे। रिया को जब इस बात का पता चला कि सुशांत अपने पैसों का निवेश आर्गेनिक फार्मिंग में करना चाहता है तो उसने विरोध किया। वह नहीं चाहती थी कि सुशांत केरल में जाकर आर्गेनिक फार्मिंग करे। इस बात पर दोनों में झगड़ा हुआ और इसके बाद सुशांत के इलाज का सारा कागजात और बैंक का पासवर्ड, फोन तथा अन्य जरूरी डाक्युमेन्ट लेकर वह वहां से चली गयी और सुशांत को ब्लैकमेल करना शुरु कर दिया कि अगर वह कुछ करेगा तो रिया उसके इलाज के सारे कागजात मीडिया के सामने रख देगी और उसे पागल घोषित करवा देगी जिसके बाद इंडस्ट्री में कोई उसे पूछेगा भी नहीं। 

केके सिंह के आरोप न सिर्फ गंभीर हैं बल्कि जिस तरह के तथ्य उन्होंने पुलिस के सामने रखे हैं उससे वो अविश्वसनीय भी नहीं लगते हैं। रिया और सुशांत के संबंधों को लेकर पहले भी सोशल मीडिया पर सवाल उठते रहे हैं। और अब केके सिंह के एफआईआर के बाद सुशांत सिंह की करीबी रही अंकिता लोखंडे ने भी सोशल मीडिया पर लिखकर कहा है कि सत्य जरूर विजयी होगा। एक तरह से उन्होंने सुशांत सिंह आत्महत्या मामले में उनके पिता के एफआईआर का समर्थन किया है। उधर पटना पुलिस ने भी मामले की जांच शुरु कर दी है और बिहार पुलिस की एक टीम जांच के लिए मुंबई पहुंच भी गयी है। पटना के एसएसपी विनय तिवारी का कहना है कि एफआईआर दर्ज कर ली गयी है और जिनका भी नाम एफआईआर में है उन सबसे पूछताछ करके आगे की कार्रवाई की जाएगी। 

उम्मीद करनी चाहिए कि अब सुशांत सिंह आत्महत्या की गुत्थी सुलझ जाएगी और केके सिंह को न्याय मिलेगा जिनके इकलौते बेटे ने भरी जवानी में आत्महत्या कर लिया था। रिया के ऊपर के के सिंह ने जिस तरह के गंभीर आरोप लगाये हैं अगर वो सत्य पाये जाते हैं तो फिल्म इंडस्ट्री के खूबसूरत चेहरों के पीछे छिपी ऐसी कालिख सामने आयेगी जो न जाने कितने सुशांत को असमय शांत होने से बचा लेगी। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts of the week