Sunday, July 7, 2013

महाबोधि मंदिर में इस्लामी आतंकवाद या हिन्दू चरमपंथ?

वर्तमान महाबोधि मंदिर का इतिहास अगर डेढ़ हजार साल से भी अधिक पुराना है तो इस महाबोधि मंदिर में हिन्दू बौद्ध विवाद भी कोई कम पुराना नहीं है। पिछले छह दशक से अधिक समय से बोधगया मंदिर ट्रस्ट पर हिन्दुओं का कब्जा है और इस ट्रस्ट की अकूत धन संपदा के कारण इस ट्रस्ट में होनेवाली नियुक्तियां राजनीतिक नियुक्तियां बनकर रह गई है। पदेन इस ट्रस्ट का अध्यक्ष गया का जिला कलेक्टर ही होता है लेकिन अन्य लोग सामान्य हिन्दू होते हैं। यह महज संयोग ही है कि इस ट्रस्ट में अभी जो दो लोग हैं उनमें से एक के बारे में कहा जाता है कि वह जदयू का समर्थक है जबकि दूसरा भारतीय जनता पार्टी का। लेकिन फिलहाल यह किस्सा अभी अलग।

बोधगया में जो विस्फोट हुआ है उसमें नुकसान के लिहाज से भले ही कोई सिर्फ मेज कुर्सियां टूंटी हों और फूल पत्तियां बिखरीं हों लेकिन इसका सांकेतिक नुकसान छवि के लिहाज से वैश्विक है। महाबोधि मंदिर भगवान बुद्ध की निर्वाण भूमि है और बौद्ध धर्मावलंबी मानते हैं कि संसार का विनाश होने के बाद सिर्फ यही एक स्थान बचा रह जाएगा जहां से सृष्टि दोबारा शुरू होगी। बौद्ध धर्मावलम्बी बोधगया को धरती की नाभि मानते हैं इसलिए दुनियाभर के बौद्धों के लिए यह सबसे पवित्रतम स्थल है। यही कारण है कि दुनिया के 52 देशों ने अपने अपने धार्मिक दूतावास यहां बना रखे हैं जो उनके देश से आनेवाले नागरिकों की देखरेख करते हैं।

गया से दस बारह किलोमीटर की दूरी पर स्थित बोधगया में महाबोधि मंदिर के इतर कुछ भी महत्व का नहीं है इसलिए यहां जो आते हैं वे सिर्फ महाबोधि मंदिर में शीश झुकाने ही आते हैं। इसलिए बोधगया की करीब बीस पच्चीस हजार की सचल आबादी में बड़ा हिस्सा सिर्फ नियमित आनेवाले बौद्धभक्तों का ही होता है। ऐसे में यहां विस्फोट की खबर पूरी दुनिया के लिए एक ऐसी चेतावनी है जिसका सीधा मतलब यह निकलता है कि अब भारत में शांतिप्रिय बौद्धों को भी निशाना बनाया जा रहा है। कूटनीतिक स्तर पर होनेवाले नुकसान का अंदाजा संभवत: भारत सरकार को भी है इसलिए तत्काल जांच के लिए एनआईए टीम को कोलकाता से बोधगया के लिए रवाना कर दिया गया।

अब यह एनआईए के ऊपर है कि वह इस पूरे मामले की तहकीकात करे और बम विस्फोट के पीछे के तार खोज निकाले। लेकिन जिस तरह से स्थानीय पुलिस और दिल्ली पुलिस के अधिकारी दावा कर रहे हैं उससे तो यही लगता है कि महाबोधि मंदिर पिछले कई महीनों से आतंकियों के निशाने पर था और इसकी खुफिया सूचनाएं पुलिस महकमें को मिलती रहती थीं लेकिन क्योंकि कभी कुछ हुआ नहीं इसलिए पुलिस प्रशासन ने कोई खास पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था नहीं की। फिर भी महाबोधि मंदिर में अंदर भले ही सुरक्षा की बौद्ध व्यवस्था हो, बाहर तो बिहार पुलिस का पहरा रहता ही है। जिस तरह के विस्फोट हुए हैं उससे क्या इस बात पर यकीन किया जा सकता है कि कोई बड़ी आतंकी कार्रवाई अंजाम दी गई और बिहार पुलिस भोर की नींद सोती रह गई?  अगर बड़ी आतंकी कार्रवाई ही हुआ करें तो पाकिस्तान की मस्जिदों में होनेवाले विस्फोटों को क्या नाम देना होगा? अगर दिल्ली और बिहार पुलिस यह कह रही है कि उनके पास सूचनाएं थीं, तो कम से कम उनकी 'सूचनाओं के स्तर वाली आतंकी कार्रवाई' यह नहीं हो सकती जिसे अंजाम दिया गया है। इसलिए जो हुआ उसे भूलकर महाबोधि मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करना पहली प्राथमिकता होनी चाहिए।

लेकिन जो हुआ उसके शुरूआती संकेत यही है कि महाबोधि मंदिर में आतंकी कार्रवाई नहीं बल्कि राजनीतिक रंजिश की कार्रवाई को अंजाम दिया गया। इसके दो संभावित कारण हो सकते हैं। सोशल मीडिया पर भी इस संबंध में गया के ही रहनेवाले एक वकील मदन तिवारी ने सवाल उठाया है कि ये धमाके चौंकानेवाले नहीं बल्कि हंसानेवाले हैं। हमारे लिए इस तरह के बम विस्फोट कोई आतंकी कार्रवाई नहीं हुआ करते हैं। मदन तिवारी सवाल उठाते हैं कि अगर वास्तव में यह कोई इस्लामिक आतंकी कार्रवाई थी तो फिर मंदिर के परिसर को निशाना क्यों बनाया गया? और बम भी इतने शक्तिशाली थे कि मेज कुर्सी तोड़ने के अलावा कुछ नहीं कर सके। हां, दो बौद्ध सन्यासी जरूर घायल हो गये जिनका स्थानीय अस्पताल में ही इलाज भी चल रहा है और ईश्वर की कृपा से उन्हें कोई खतरा नहीं है।

अब आखिर में वही पहलेवाली बात कि क्या महाबोधि मंदिर में विस्फोट का कोई राजनीतिक कनेक्शन भी हो सकता है? क्या हिन्दू बौद्ध विवाद या फिर मोदी नीतीश झगड़े का इस विस्फोट से कोई लेना देना हो सकता है? आखिर क्या कारण है कि भाजपा के एक स्थानीय नेता नीतीश का विरोध करने

No comments:

Post a Comment

Popular Posts of the week